Thursday 5 January 2017

Daily GK Update : 05th January, 2017

Daily GK Update : 05th January, 2017

1. महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार (04 जनवरी 2017) को बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टी-20 और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दी है. हालांकि, वह इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली टी-20 और वनडे सीरीज़ में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे. 283 वनडे और 73 टी-20 मैच खेलने वाले धोनी की कप्तानी में भारत सभी फॉर्मेट में नंबर-1 बना.


2. पिचाई ने लॉन्च किया टूल, 10 मिनट में वेबसाइट बनाने में करेगा मदद

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 'माय बिज़नेस' के नाम से ऐसा टूल पेश किया जो भारत के छोटे कारोबारियों को स्मार्टफोन की मदद से महज 10 मिनट में मुफ्त वेबसाइट बनाने में मदद करेगा. पिचाई ने फिक्की के साथ मिलकर 'डिजिटल अनलॉक्ड' ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शुरू किया. अगले तीन साल के दौरान गूगल देश के 40 शहरों में 5000 ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित करेगी.


3. आरबीआई ने पेटीएम को पेमेंट बैंक के लिए दी मंज़ूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने मोबाइल वॉलेट और ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम को पेमेंट बैंक शुरू करने की औपचारिक मंज़ूरी दे दी है. पेटीएम का परिचालन करने वाली कंपनी वन97 ने बताया कि उसका पेमेंट बैंक फरवरी से परिचालन शुरू कर सकता है और इसकी पहली ब्रांच नोएडा (उत्तर प्रदेश) में खोली जाएगी. गौरतलब है कि पेमेंट बैंक लोगों से 1 लाख रु प्रति खाता तक की रकम जमा कर सकते हैं.


4. एलपीजी के लिए ऑनलाइन भुगतान करने पर मिलेगी 5 रु.छूट

तेल कंपनियों ने कहा है कि एलपीजी सिलिंडर ऑनलाइन बुक करने या भुगतान करने पर 5रु की छूट मिलेगी. कंपनियों ने यह फैसला नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की सरकार की नीति के तहत लिया है. इससे पहले, सरकार ने डिजिटल माध्यम से पेट्रोल और डीज़ल खरीदने वाले ग्राहकों को 0.75% छूट देने की घोषणा की थी.


5. महिला विश्व कप क्वालीफ़ायर्स में मिताली राज होंगी भारतीय कप्तान

अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के विश्व कप क्वालीफ़ायर्स के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान होंगी जो 3 फरवरी से 21 फरवरी 2017 तक श्रीलंका के कोलोंबो में खेला जाएगा.



6. यूपी के मेरठ में डिजी धन मेला आयोजित

उत्तर प्रदेश में, बहुप्रतीक्षित डिजी धन मेला का आयोजन केंद्र सरकार और वित्तीय संस्थाओं द्वारा मेरठ में 04 जनवरी 2017 को आयोजित किया गया. इन मेलों के माध्यम से, आम लोगों को उच्च स्तर पर डिजिटल लेन-देन के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसके लिए उन्हें विशेष ऑफर भी दी जा रही हैं जैसे उपभोक्ताओं के लिए लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए डिजी-धन व्यापार योजना.


7. संयुक्त राष्ट्र ने 2017 को विकास के लिए स्थायी पर्यटन का अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में  घोषित किया

 संयुक्त राष्ट्र की 70 वीं महासभा ने 2017 को विकास के लिए स्थायी पर्यटन के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के रूप में मान्यता प्रदान की है. यह मान्यता  अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के विकास और विशेष रूप से स्थायी पर्यटन के महत्व को दर्शाता है. यह लोगों के बीच बेहतर समझ को बढ़ावा देने के लिए तथा विभिन्न सभ्यताओं की समृद्ध विरासत के प्रति जागरूकता लाने के लिए और विभिन्न संस्कृतियों के निहित मूल्यों की बेहतर सराहना करने के लिए तथा सबसे महत्वपूर्ण विश्व में शांति को मजबूत बनाने में योगदान करने के लिए किया गया है.


8. भारतीय रिजर्व बैंक ने सुरेखा मरांडी को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कार्यकारी निदेशक यू एस पालीवाल, जोकि 31 दिसंबर, 2016 को सेवानिवृत्त हुए, के स्थान पर सुरेखा मरांडी को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया. सुरेखा मरांडी, जोकि उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण विभाग, वित्तीय समावेशन एवं विकास विभाग के बाद इस पद को ग्रहण करेंगी.


9. आर्थर मोरिस को आईसीसी क्रिकेट का हॉल ऑफ़ फेम प्रदान किया गया

आर्थर मॉरिस, जोकि आईसीसी क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले 82 वें खिलाड़ी बने, यह सम्मान उन्हें मरणोपरांत प्रदान किया गया. आर्थर रॉबर्ट मॉरिस एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर थे जिन्होंने 1946 से 1955 के बीच 46 टेस्ट मैच खेले थे. मॉरिस ऑस्ट्रेलिया के एक सलामी बल्लेबाज थे जिन्हें विश्व में सबसे बड़े बाएं हाथ के बल्लेबाजों में से एक माना जाता है.


10. 5 भारतीय अमेरिकियों न्र अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य के रूप में शपथ ली

5 भारतीय अमेरिकियों कमला हैरिस, अमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल ने अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य के रूप में शपथ ली है .संयुक्त राज्य कांग्रेस, संयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार के दो कक्षों सीनेट और प्रतिनिधि सभा से मिलकर बनी द्विसदनीय विधायिका है.

No comments:

Post a Comment

LATEST POST

Live Virtual Classroom STD: 9 to 12 Home Learning date:04/08/2020

Welcome to the Virtual Class Standard: 9 to 12 under the Home Learning Program by Samagra Shiksha. Date: 04/08/2020  ◆Standard: 9  ...