Saturday 27 February 2016

अटल पेंशन योजना: Rs 210 जमा कराने पर जीवनभर मिलेंगे Rs 5000

आप असंगठित क्षेत्र में कामगार हैं और भविष्य को लेकर असुरक्षा महसूस करते हैं। वृद्धावस्था में अपने जीवन यापन को लेकर चिंतित हैं, तो यही वह योजना हो सकती है जो आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है। अटल पेंशन योजना में ना केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं, बल्कि असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका फायदा दिलवा सकते हैं । इस पेंशन योजना के धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी। सबसे खास बात यह है कि जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको आजीवन इस खाते में पैसे जमा नहीं करवाने होते हैं। साथ ही पीएफ खाते की ही तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी।

अटल पेंशन योजना पर मिलेगी टैक्स में छूट

नेशनल पेंशन योजना की तरह ही अटल पेंशन स्कीम में जमा होने वाली राशि पर भी टैक्स की छूट मिलेगी
बेंगलूरु। नेशनल पेंशन योजना की तरह ही अटल पेंशन स्कीम में जमा होने वाली राशि पर भी आयकरदाताओं को टैक्स की छूट मिलेगी। आयकर विभाग की ओर से मंगलवार को जारी सर्कुलर में बताया गया कि आयकर कानून की धारा 80 सीसीडी के तहत करदाता 50,000 रुपए की जमा राशि पर छूट हासिल कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना के तहत 20 से 40 साल की उम्र तक के लोग जुड़ सकते हैं, इसकी अवधि 20 साल है।
छोटे निवेशक रहेंगे फायदे में
अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले अधिकतर लोग छोटे निवेशक हैं। इसके तहत अब तक कुल 328 करोड़ रुपए जमा कराए जमा चुके हैं। अटल पेंशन योजना में कुल 19.77 लाख ने निवेश किया है, यानी हर खाते में औसतन 1,640 रुपए की राशि जमा हुई है। इसकी तुलना में नेशनल पेंशन स्कीम से 44.63 लाख लोग जुड़े हैं। इस स्कीम के तहत 1,982 करोड़ रुपए जमा हुए हैं।
अब तक जुड़ चुके 20 लाख
जून, 2015 में लॉन्च हुई इस स्कीम से अब तक कुल 20 लाख लोग जुड़े हुए हैं। अटल पेंशन योजना ने नेशनल पेंशन स्कीम और स्वावलंबन स्कीम की जगह ली है। बीते छह साल में इन दोनों योजनाओं से 45 लाख लोग जुड़े थे। अटल पेंशन योजना के तहत निवेशक की ओर से जमा कराई गई राशि के आधे हिस्से बराबर ही सरकार भी पैसे जमा करेगी। सरकार पांच साल तक यह राशि जमा कराएगी। लेकिन यह फायदा उन लोगों को ही मिलेगा, जो एक साल में 1,000 रुपए जमा करेंगे और जो योजना से 31 मार्च, 2016 तक जुड़ेंगे। इसके अलावा टैक्स सीमा से अधिक कमाने वाले लोगों के लिए सरकार कोई राशि जमा नहीं कराएगी।
जारी रह सकती है अटल पेंशन योजना

नई दिल्ली। गरीबों को बैंकिंग तंत्र से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना भले ही तेजी से लोकप्रिय हुई हो लेकिन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं खासकर अटल पेंशन योजना की प्रगति धीमी रही है। केंद्र के तमाम प्रयासों के बावजूद उम्मीद के मुताबिक लोग अभी तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं। ऐसे में अटल पेंशन योजना को गति देने के लिए आम बजट 2016-17 में सरकारी मदद की दरकार है।
सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली जब 29 फरवरी को आम बजट पेश करेंगे तो उनके समक्ष अटल पेंशन योजना का आधार व्यापक बनाने की बड़ी चुनौती होगी। अब तक अटल पेंशन योजना के मात्र 20.59 लाख लोग ही सदस्य बने हैं। इसलिए उम्मीद है कि सरकार इस योजना को बढ़ावा देने के लिए आम बजट में उपाय करेगी।
सूत्रों ने कहा कि जो उपाय किए जा सकते हैं, उनमें सबसे प्रमुख है 1000 रुपये के सरकारी अंशदान प्राप्त करने की समय सीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाना। माना जा रहा है कि सरकार इस समय सीमा को आगे बढ़ा सकती है। फिलहाल अगर कोई व्यक्ति 31 मार्च 2016 तक अटल पेंशन योजना का सदस्य बनता है तो उसके कुल योगदान में से आधा अंशदान सरकार करेगी। हालांकि यह अंशदान अधिकतम 1000 रुपये ही वार्षिक होगा। सरकार का यह अंशदान 2015-16 से 2019-20 की अवधि में पांच साल के लिए ही मिलेगा। इससे पहले यह सुविधा सिर्फ 31 दिसंबर तक अटल पेंशन योजना के सदस्य बनने वाले लोगों को ही उपलब्ध थी। बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 मार्च किया।
पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) के अध्यक्ष हेमंत कान्ट्रैक्टर का कहना है कि सरकार को अटल पेंशन योजना को बढ़ावा देने के लिए सरकारी मदद जारी रखनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह योजना 9 मई को कोलकाता से लांच की थी। वित्त मंत्रलय के अनुसार 17 फरवरी तक अटल पेंशन योजना के मात्र 20,59,421 सदस्य ही बने हैं। इस योजना में महिलाओं के खाते अब भी कम है। गांव में महिलाओं के खाते मात्र 3.39 लाख तथा शहर में 4.24 लाख ही खुले हैं।

No comments:

Post a Comment

LATEST POST

Live Virtual Classroom STD: 9 to 12 Home Learning date:04/08/2020

Welcome to the Virtual Class Standard: 9 to 12 under the Home Learning Program by Samagra Shiksha. Date: 04/08/2020  ◆Standard: 9  ...